आम सिर्फ खाएं नहीं चेहरे और बालों पर भी लगाएं, मिलेंगे ये 3 फायदे

यह मिथक है कि आम खाने से चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने होते हैं…बल्कि

गर्मियों के मौसम में आम सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि बालों और चेहरे पर लगाने के काम भी आता है. जी हां, स्वाद और सेहत से भरपूर यह फल सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि चेहरे और बालों को कई तरीकों से फायदे भी पहुंचाता है. यह मिथक है कि आम खाने से चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने होते हैं, बल्कि सच यह है कि आम चेहरे पर ग्लो लाने के काम आता है. यकीन नहीं तो नीचे दिए गए फायदों के बारे में पढ़ें.

आम के गूदे को अंडे की सफेद जर्दी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स चले जाते हैं. जी हां, इस पेस्ट को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कोलेजन त्वचा से फाइल लाइन्स को खत्म कर रिंकल्स को खत्म करते हैं. बेहतर रिज़ल्ट के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगाएं.

फेस क्लींज़िग
आम के छिलकों के पाउडर को गेंहू के आटे में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और उसके बाद हल्के-हल्के हाथों से रगड़कर हटाएं. आप चाहे तो इसके अलावा आम के गूदे में बादाम पाउडर और दूध को मिलाकर पेस्ट बनाएं फिर चेहरे की सफाई करें.

मैंगो हेयर कंडीशनर
आम के गूदे में दही और 2 अंडे के पीले भागों को मिलाकर अच्छा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को 30 मिनट तक बालों में लगाकर रखें. इससे बाल शाइनी, स्मूद और उलझना बंद हो जाएंगे. आप चाहे तो आम के बीज के तेल को भी बालों में लगा सकते हैं. इस ऑयल से बाल मज़बूत और काले होते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *