ट्रिप पर गई महिला ने फेसबुक पर किया स्टेटस अपडेट, घर पहुंची तो उड़े होश!

फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर के जरिए रियल टाइम में लाइव जानकारी अपडेट करने की सुविधा मिलती है। लेकिन अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।

अक्सर कई लोग दिखावे या शौकिया तौर पर सोशल मीडिया पर हर दिन अपनी गतिविधियों की जानकारी पोस्ट करते रहते हैं। चाहे कहीं घूमने गए हो या कुछ अच्छा खाना खा रहे हो, इससे जुड़ी तस्वीरें या स्टेटस फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉम पर अक्सर देखने को मिलते हैं। लेकिन अगर आप अगली बार सोशल मीडिया पर अपनी छुट्टियों के लाइव अपडेट पोस्ट करना चाहते हैं, तो पोस्ट करने से पहले पोस्ट पढ़ने वाले के बारे में दो बार सोचें।

 

वैसे भी अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करना किसी भी तरीके से सही नहीं माना जाता है। लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स की आदत में यह शुमार हो चुका है। लेकिन इसका खामियाजा कितना बुरा हो सकता है आप इस खबर से लगा सकते हैं। बैंगलोर की एक महिला को फेसबुक पर स्टेटस डालना भारी पड़ गया। महिला ने शहर से बाहर यात्रा करने के बारे में फेसबुक पर एक पोस्ट डाला था और जब वापस आकर देखी तो घर पर रखे गहने, नगदी और दोपहिया वाहन गायब थे।

 

क्या है पूरा मामला

प्रेमलता नाम की महिला अपने घर में भाई के साथ आरटी नगर में रहती है। महिला ने अपने घर में हुई चोरी की शिकायत के लिए आरटी नगर पुलिस से संपर्क किया। पुलिस के मुताबिक, महिला अपने परिवार के साथ तमिलनाडु के गोबिचेट्टिपालयम में घूमने गई थी। वहां उसने कई मंदिर भी घूमे। इस दौरान महिला यात्रा की जानकारी फेसबुक स्टेटस में लगातार अपडेट कर रही थी। यात्रा खत्म होने के बाद जब परिवार रात दो बजे वापस आया तो घर के दरवाजे टूटे मिले और घर पर सारे सामान बिखरे हुए थे।

 

घर में घुसने के बाद सामान चैक करने पर उन्हें पता चला कि उनके दोपहिया वाहन, 5 लाख रूपए कैश और 57,000 रूपए के गहने गायब थे। महिला को शक है कि चोरों ने फेसबुक स्टेटस अपडेट के जरिए जानकर कि घर सूना है, चोरी की घटना को अंजाम दिया है। इसके अलावा, पड़ोसियों के परिसर में लगाया गया CCTV काम नहीं कर रहा था इसलिए चोरों ने इस चीज का भी फायदा उठाया होगा।

 

आप भी रहें सतर्क

आपको बता दें कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर के जरिए रियल टाइम में लाइव जानकारी अपडेट करने की सुविधा मिलती है। लेकिन अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। इससे बचने के लिए आप अपनी निजी अपडेट को प्राइवेट कर सकते हैं। हालांकि ट्विटर पर सारी जानकारी पब्लिक ही पोस्ट होती है। लेकिन इंस्टाग्राम या फेसबुक जानकारी को प्राइवेट करने का ऑप्शन देते हैं। जैसे आप पोस्ट या स्टेटस प्राइवेसी को ‘फ्रैंड्स वनली’ कर सकते हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर अपनी गतिविधियों से जुड़ी अपडेट उन्हीं तक सीमित करें जिनपर आप भरोसा कर सकते हैं। इसके अलावा, अपनी दिन की सभी गतिविधियों को सोशल मीडिया पर शेयर करने से भी बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *