फुटबॉल के दीवाने देश ब्राजील में आधे से ज्‍यादा लोगों को फीफा वर्ल्‍डकप में दिलचस्‍पी नहीं

ब्राजील को फुटबॉल का दीवाना देश कहा जाता है. यहां ज्‍यादातर बच्‍चे कम उम्र में ही फुटबॉल में महारत हासिल कर लेते हैं. इस देश ने विश्‍व फुटबॉल को पेले, रोनाल्‍डो, रोनाल्डिन्‍हो, बेबेटो जैसे कमाल के खिलाड़ी दिए. लेकिन इस बात से आपको हैरानी होगी कि फुटबाल के लिए बेहद जूनूनी इस देशों को लोगों को फीफा वर्ल्‍डकप में रुचि नहीं है. 53 प्रतिशत ब्राजील को गुरुवार से शुरू हो रहे इस बड़े टूर्नामेंट में हकीकत में कोई दिलचस्पी नहीं है. इसका कारण देश में भ्रष्टाचार , चरमराती अर्थव्यवस्था और ट्रकरों की हड़ताल जैसी विभिन्न समस्याएं हैं.

रियो डि जेनेरो:

ब्राजील को फुटबॉल का दीवाना देश कहा जाता है. यहां ज्‍यादातर बच्‍चे कम उम्र में ही फुटबॉल में महारत हासिल कर लेते हैं. इस देश ने विश्‍व फुटबॉल को पेले, रोनाल्‍डो, रोनाल्डिन्‍हो, बेबेटो जैसे कमाल के खिलाड़ी दिए. लेकिन इस बात से आपको हैरानी होगी कि फुटबाल के लिए बेहद जूनूनी इस देशों को लोगों को फीफा वर्ल्‍डकप में रुचि नहीं है. 53 प्रतिशत ब्राजील को गुरुवार से शुरू हो रहे इस बड़े टूर्नामेंट में हकीकत में कोई दिलचस्पी नहीं है. इसका कारण देश में भ्रष्टाचार , चरमराती अर्थव्यवस्था और ट्रकरों की हड़ताल जैसी विभिन्न समस्याएं हैं. महिलाओं में 61 प्रतिशत , 35 से 44 आयुवर्ग के लोगों में 57 प्रतिशत और दक्षिणी ब्राजील में रहने वालों में 59 प्रतिशत की वर्ल्‍डकप में रुचि नहीं है.पांच बार के चैम्पियन ब्राजील को पहले मैच में स्विटजरलैंड से खेलना है.यह खुलासा डाटाफोल्हा के सर्वे में हुआ है.

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, जिन लोगों से प्रतिक्रिया ली गई उनमें से सिर्फ 19 फीसदी लोगों ने कहा है कि वह फीफा वर्ल्‍डकप का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जबकि अन्य 18 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें इस टूर्नामेंट में ठीकठाक दिलचस्पी है. नौ फीसदी लोगों का कहना था कि वह बहुत कम इस टूर्नामेंट पर ध्यान दे रहे हैं. यह सर्वे पिछले सप्ताह लिया गया था जिसमें 174 शहरों से 2,824 लोगों की प्रतिक्रियाएं ली गई थीं.

सर्वे के मुताबिक, वर्ल्‍डकप में कई लोगों की रुचि जनवरी से कम हो गई है. उस समय 42 फीसदी लोगों ने कहा था कि उन्हें इस टूर्नामेंट से मतलब नहीं है. यह स्थिति तब है जब ब्राजील को वर्ल्‍डकप 2018 के प्रबल दावेदारों में शुमार किया जा रहा है. रूस में होने वाले इस वर्ल्‍डकप में पांच बार की वर्ल्‍ड चैंपियन ब्राजील के साथ स्‍पेन और जर्मनी को भी खिताब का दावेदार माना जा रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *