Jio Giga TV का बड़ा कदम बदल देगा DTH का बाजार, इसलिए उखड़ जाएंगे कई कंपनियों के पांव

Jio Giga TV की इस घोषणा के साथ ही अंबानी ने एयरटेल और बिड़ला की आइडिया की मुसीबत बढ़ा दी है.

Mewar News : Reliance (Jio Giga TV) के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कंपनी की AGM में जहां Jio Giga Fiber की सेवाएं आरंभ करने की घोषणा की, वहीं Reliance ने यह भी ऐलान कर दिया कि कंपनी DTH की सुविधाएं भी उपलब्ध कराएगी. कंपनी की इस घोषणा के साथ ही अंबानी ने सुनील भारती मित्तल की Airtel और कुमार मंगलम बिड़ला की Idea की मुसीबत बढ़ा दी है टेलिकॉम सर्विस सेक्टर में धमाल मचाने के बाद अंबानी की टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio ने DTH Jio Giga TV और ब्रॉडबैंड सर्विसेस (Jio Giga Fibre) लॉन्च कर दीं. वहीं Jio का DTH से कई कंपनियों की कमर भी तोड़ सकता है.

Jio के ग्राहकों के लिए Jio Apps फ्री में उपलब्ध होंगे. ये ऐप टीवी की बड़ी स्क्रीन पर उपलब्ध होंगे. इसी के साथ टीवी पर ब्रॉडबैंड सर्विस उपलब्ध होगी. Jio का दावा है कि यहां पर स्पीड 1 GBPS की मिलेगी. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस क्वालिटी की सर्विस होगी.

Jio Giga TV

दावा किया जा रहा है कि रिलायंस की Jio Giga TV के ग्राहकों को अल्ट्रा HD रिजोल्यूशन के स्क्रीन पर 4के रिजोल्यूशन के वीजुअल्स मिलेंगे. यह ऑललाइन कंटेंट पर भी उपलब्ध होगा. इसी के साथ 600 चैनल्स भी Jio TV पर दिखाई देंगे.

सबकुछ जानें – कितना अलग होगा पहले वाले से New Version Of JioPhone

भारत में फिलहाल फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के महज 1.4 % सब्सक्राइबर हैं. अक्टूबर, 2016 तक के आंकड़ों पर गौर करें तो भारत में महज 1.8 करोड़ सब्सक्राइबर थे. इस प्रकार इस सेक्टर में बिजनेस की काफी संभावनाएं बाकी हैं. वहीं कंपनी वार बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा 57 % हिस्सेदारी सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल है. इसके बाद भारती एयरटेल (16 फीसदी), एमटीएनएल (14 फीसदी), टाटा (7 फीसदी) का नंबर आता है. इससे साफ है कि सरकारी कंपनियों को छोड़ दें तो भारती एयरटेल को रिलायंस के जियो गिगा फाइबर (Jio Giga Fibre) को तगड़ी टक्कर मिल सकती है.

अब 11,999 रूपए शुरुआती कीमत के साथ ऑनर 7X उपलब्ध

जियो गिगा टीवी (Jio Giga TV) से सबसे ज्यादा मुसीबत छोटी केबल कंपनियों की बढ़ सकती है. हालांकि अभी तक Jio की इस सर्विस के रेट्स सामने नहीं आए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी बेहद सस्ते प्लान पेश कर सकती है. इसका असर हैथवे केबल, डेन नेटवर्क और सिटी नेटवर्क छोटी केबल कंपनियों पर पहले दिन ही तगड़ा असर पड़ा. इसके चलते डेन नेटवर्क्स का स्टॉक लगभग 11 फीसदी गिरकर 66.55 रुपए पर गया. वहीं हैथवे केबल के स्टॉक में 15.40 फीसदी और सिटी नेटवर्क्स के स्टॉक में 2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *