5 Simpal Tips To Boost Your Home Wi-Fi

Tips To Boost Your Home Wi-Fi – कुछ लोगों के लिए, वाई-फाई बिजली और पानी के जेसे ही बुनियादी आवश्यकता है. अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदाता मूल मॉडेम / राउटर स्थापित करते हैं . यहां हम आपको घर पर सामान्य वाई-फाई मुद्दों को हल करने के कुछ आसान तरीके दिखाते हैं.

1/5 Better placement: Keep it at the center of the house

Tips To Boost Your Home Wi-Fi

यह वाई-फाई कवरेज में सुधार करने का सबसे आसान तरीका है. अधिकांश उपयोगकर्ता अपने राउटर को घर के कोने में रखना पसंद करते हैं (आमतौर पर एक खिड़की के पास). हालांकि यह तार अव्यवस्था को कम करता है, यह आपकी वाई-फाई रेंज को भी सीमित करता है क्योंकि वाई-फाई सिग्नल ओमनी-दिशात्मक रूप से फैलता है.

राउटर रखने के लिए सबसे सही जगह आपके घर के केंद्र में है ताकि यह घर भर में एक कवरेज भी प्रदान करे. आंखों के स्तर या उच्चतर पर वाई-फाई राउटर को आज़माएं और रखें – इससे सिग्नल की शक्ति में सुधार होता है. अंत में, राउटर को दूसरे हस्तक्षेप करने वाले  डिवाइस से दूर रखें जेसे – (cordless phone base stations, other routers, printers, microwave ovens).

2 / 6 Tips To Boost Your Home Wi-Fi – Limit the number of devices

Tips To Boost Your Home Wi-Fi
दोस्तों और परिवार को पार्टी के लिए आना है और आप अपना प्राथमिक वाई-फाई पासवर्ड साझा नहीं करना चाहते हैं? बस अपने राउटर पर एक अलग, सरल पासवर्ड के साथ guest network सक्षम करें. अपने राउटर की admin settings में लॉग इन करें और वायरलेस टैब के नीचे आपको guest network का विकल्प दिखाई देगा.

आप अपने नेटवर्क पर एक नाम दे सकते हैं, पासवर्ड सेट कर सकते हैं और उन user की संख्या को भी सीमित कर सकते हैं जो नेटवर्क से कनेक्ट हो सकते हैं. Tips To Boost Your Home Wi-Fi  इसके अलावा, कुछ राउटर आपको एक कनेक्टेड डिवाइस को ब्लॉक और निकालने का विकल्प भी देते हैं यदि आपको लगता है कि यह सभी बैंडविड्थ को हॉगिंग करें.

Reliance Jio 4G Speed देश मे सबसे, ट्राई ने जारी की रिपोर्ट

एक बार आपकी पार्टी समाप्त हो जाने के बाद, आप guest network को अक्षम कर सकते हैं – इस तरह कोई भी आपके घर के वाई-फाई पासवर्ड को नहीं जान पाएगा और आपको बिना किसी अनुमति के अपने नेटवर्क के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी.

3 / 6 Repeaters = Better range
Tips To Boost Your Home Wi-Fi
जब तक आप एक कमरे या स्टूडियो अपार्टमेंट में नहीं रहते, तब तक आपके ISP द्वारा प्रदान किया गया राउटर घर के माध्यम से कवरेज प्रदान करने में सक्षम नहीं होगा. आप मौजूदा राउटर को अधिक शक्तिशाली के लिए स्वैप कर सकते हैं लेकिन Repeater का उपयोग करना एक आसान और सस्ता तरीका है. यह आपके राउटर से वाई-फाई सिग्नल लेता है और कवरेज क्षेत्र को बनाता है’.
WPS Method पुनरावर्तक (Repeater) को जोड़ने का सबसे आसान तरीका है: राउटर पर WPS सक्षम करें और पुनरावर्तक (Repeater) पर WPS बटन दबाएं. Tips To Boost Your Home Wi-Fi सब कुछ स्वचालित रूप से केवल एक मिनट में कॉन्फ़िगर किया जाता है. D-Link, NetGear, TP-Link से 1,000 रुपये की कीमत पर कई विकल्प उपलब्ध हैं.

4/5 Change your Wi-Fi password regularly

Tips To Boost Your Home Wi-Fi

क्या आपने कभी अपना वाई-फाई पासवर्ड बदल दिया है? यह तब भी वही मूल पासवर्ड हो सकता है जब इसे पहले स्थापित किया गया था. आपने पार्टी के दौरान दोस्तों के साथ पासवर्ड भी साझा किया हो सकता है और आपके पड़ोसियों के पास पासवर्ड भी हो सकता है. इसका मतलब है कि कोई आपकी वाई-फाई चोरी कर सकता है, जिससे धीमी गति बढ़ जाती है और आपकी मासिक सीमाएं तेजी से पार हो जाती हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से अपना वाई-फाई पासवर्ड बदलना है – 6 महीनों में एक बार अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त होना चाहिए.

5/5 Try using a USB router

Tips To Boost Your Home Wi-Fi

अपने राउटर के Ports पर एक नज़र डालें. यदि आप एक USB Port देखते हैं, तो आपका राउटर केवल Wi-Fi सिग्नल प्रसारित करने से ज्यादा कुछ कर सकता है.

Tips To Boost Your Home Wi-Fi आपके राउटर मॉडल के आधार पर, USB Port का उपयोग बाहरी हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करने के लिए किया जा सकता है (यह वाई-फाई पर सभी कनेक्टेड डिवाइसों के लिए नेटवर्क स्टोरेज के रूप में उपलब्ध होगा जो सामग्री साझा करना आसान बनाता है) या प्रिंटर को कनेक्ट करने के लिए (यह करेगा प्रिंटर वायरलेस और नेटवर्क पर किसी के लिए इसे साझा करें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *